बड़ा ही गुणकारी है करौंदा, जानिए औषधीय उपयोगिता

बड़ा ही गुणकारी है करौंदा, जानिए औषधीय उपयोगिता

सेहतराग टीम

डायबिटीज आज के समय में काफी सामान्य बीमारी है। ये अधिकतर लोगों में पाया जाता है। इससे बचने के लिए लोगों को अपने खान-पान और रहन-सहन पर ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में लोगों को काफी परहेज करने की आवश्यकता होती है। इस परहेज में अगर मरीज करौंदा खाएं तो उनके लिए काफी फायदेमंद होगा। दरअसल इसकी तासीर गर्म होती है। इसमें कई तरह के औषधी पाएं जाते है। ये कई रोगों के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन डायबिटीज के रोगियों के लिए ये कुछ ज्यादा ही फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं इसके फायदें-

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

करौंदें की औषधीय उपयोगिता (Health Benefits of Cranberries in Hindi):

मौसमी संक्रमण से बचाता है

इसमें एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण से बचाने में सहायक है। खासकर बरसात के मौसम में होने वाले फ्लू, मलेरिया और बुखार आदि में इसका सेवन फायदेमंद होता है। करौंदा के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से बुखार में बड़ी जल्दी आराम मिलता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं।

पेट संबंधी समस्या दूर होते हैं

करौंदा के सेवन से पेट के सभी विकार दूर हो जाते हैं। अगर आपको कब्ज की शिकायत है, तो इससे निजात पाने के लिए करौंदा की सब्जी का सेवन करें। जबकि अपचन और बदहजमी के लिए करौंदा पाउडर को पानी में मिलाकर सेवन करें।

मधुमेह में फायदेमंद

करौंदा बरसात के मौसम में फलता है। जबकि फूल मार्च महीने से आने लगते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं। करौंदा टाइप- 2 डायबिटीज़ मरीजों के लिए उपयोगी दवा है। एक्सपर्ट का मानना है कि करौंदा शर्करा स्तर को नियंत्रित रखता है। इससे मधुमेह का खतरा कम हो जाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज से जुड़े ऐसे 8 झूठ, जिन्हें सच मानते आए हैं लोग

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।